करेरा पक्षी अभयारण्‍य  



·        करेरा अभयारण्‍य के कांटेदार खुले वनों में विशाल आकार के ग्रेट इंडियन बर्स्‍टड पाए जाते हैं और साथ ही मनमोहक ब्‍लैक बक भी यहाँ देखे जा सकते हैं।

·        करेरा पक्षी अभयारण्‍य में ऐसे अनेक जलीय पक्षी भी हैं जो नदी में तैरते हुए पाए जाते हैं जैसे अग्रे और स्‍पॉनबिल्‍स।

·        ब्‍लैक बक, भारतीय गजेल, पिनटेल्‍स, टील्‍स, गेडवॉल्‍स, हेरॉन्‍स, इंडियन रॉबिन्‍स आदि

·        मौसम के दौरान अनेक प्रवासी पक्षी यहाँ अपना घर बनाते हैं।

·        करेरा पक्षी अभयारण्‍य भारत के मध्‍य में स्थित मध्य प्रदेश राज्‍य में है। यहाँ की वनस्‍पति मिश्रित पतझड़ी वनों के साथ नमी युक्‍त है। यहाँ बेर की झाडियाँ और अन्‍य वन्‍य पादपों की संख्‍या काफ़ी अधिक है। इस पूरे वन में बबूल के अलावा कोई अन्‍य वृक्ष नहीं पाए जाते। करेरा अभयारण्‍य के कांटेदार खुले वनों में विशाल आकार के ग्रेट इंडियन बर्स्‍टड पाए जाते हैं और साथ ही मनमोहक ब्‍लैक बक भी यहाँ देखे जा सकते हैं। यहाँ कई प्रकार के पक्षियों और जंतुओं में अपना अधिवास बनाया है।

करेरा पक्षी अभयारण्‍य, पक्षी को निहारने वाले प्रेमियों और फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोगों के लिए एक पवित्र स्‍थान है। एक संरक्षित पार्क के रूप में, पार्क के भीतर वन्‍यजीव काफी हद आराम से बसर करते है और यहां की शान बनाएं हुए है। यहां के पक्षियों को छूना मना है। अभयारण्‍य में कई तरह की चिडियां रहती हैं, इसके अलावा कई जंगली जानवर भी यहां अपने प्राकृतिक निवासों में रहते है। यह अभयारण्‍य कई घरेलू चिडियों व प्रवासी पक्षियों के लिए निवास स्‍थान है। यह अभयारण्‍य इंडियन बस्‍टर्ड पक्षी के लिए खास है। करेरा अभयारण्‍य में कई लुप्‍तप्राय प्रजाति के पक्षी भी देखने को मिलते है जो यहां की खास विशेषता है। इस अभयारण्‍य में 245 प्रजातियों की चिडियां दर्ज है। यह कोई आश्‍चर्य की बात नहीं है कि दुनिया भर से कई पक्षी प्रेमी केवल यहां चिडियों को निहारने आते है। इस अभयारण्‍य की सैर का सबसे अच्‍छा समय नवंबर से मार्च के बीच होता है।